गैस सिलेंडर पर लिखे इस नंबर का मतलब नही जानते 98% लोग…

नमस्कार दोस्तो, आज हम आपको एक बहुत ही रोमांचक बात बताने जा रहे है जिसको 98% से भी ज्यादा लोग नही जानते|आज हम आपको  गैस सिलेंडर पर लिखे इस नंबर का मतलब बतायेंगे|

आप सभी ने घरेलु गैस सिलिंडर के उपर कि तरफ ये नंबर तो देखा ही होगा|क्या आपको पता है कि सिलेंडर की ऊपरी हिस्से के अंदर की तरफ के इस नम्बर का क्या मतलब होता है|ये नंबर घरेलु गैस सिलिंडर कि एक्सपायरी महीना ओर वर्ष लिखा होता है। इस एक्सपायरी डेट के बाद आपका सिलेंडर का उपयोग बहुत खतरनाक हो सकता है। आपको गैस सिलिंडर उपयोग करते समय हमेशा सावधानियां बरतनी चाहिए। अगर आप इस पर ध्यान नहीं देते तो आपको कई सारी का सामना करना पड़ सकता है और ये आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है।

कई सारे लोग गैस सिलिंडर की सुरक्षा का पैमा के बारे में नहीं जानते है। आपने देखा होगा कि सिलिंडर की पट्टी पर (A.B.C.D) लिखा होता है। इसे आप ऊपर दी गई तस्वीरों में देख सकते है। गैस सिलिंडर की कंपनियां 12 महीनों को चार हिस्सो में बांटती है। और गैस सिलिंडर के ग्रुप बनाती है। सिलिंडर में लिखा हर अक्षर 3 महीनों को दर्शाता है। जैसे कि A- जनवरी से मार्च, B- अप्रैल से जून, C- जुलाई से सिंतबर, D- अक्टूबर से दिसंबर। इस पट्टी लिखी संख्या उस का वर्ष दिखती है। जिसके तहत आपका सिलिंडर को इस्तेमाल करना सुरक्षित होगा। जैसे कि अगर B-13 लिखा हुआ हो तो इसका मतलब आप 2013 में जून तक इस्तेमाल कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *